Hellos.Blog

"Discover a unique platform where readers explore like researchers and writers publish like professional publishers. Welcome to Hellos.blog!"

Book Cleaning Services In Canada

Book now or request a quote from Anyclean.ca, Canada’s premium cleaning services for all your professional and intensive cleaning needs.

Laila Majnu Real Story In Hindi 

Laila Majnu Real Story In Hindi 

आज हम love story में ऐसी प्रसिद्ध प्रेम कहानी जिसका नाम है उसके बारे में आपको छोटी से कहानी बतायगे।”लैला और मजनूं” 7वीं शताब्दी के बेडौइन कवि कैस इब्न अल-मुलावाह और उनकी प्रेमिका लैला बिंत महदी के बारे में एक प्रसिद्ध महाकाव्य प्रेम कहानी है। अरब में बनी ये कहानी दुनिया भर में घूमती रही है। लैला और मजनू की प्रेम कहानी एक ऐसी अमर कथा है जो सदियों से प्रेम की परिभाषा रही है। यह लैला मजनू की असली प्रेम कहानी है जिसे सुनकर हर दिल पिघल जाता है।

अरब के प्रेमी युगल लैला-मजनूँ सदियों से प्रेमियों के आदर्श रहे हैं और रहें भी क्यों नहीं, इन्होंने अपने अमर प्रेम से दुनिया को दिखा दिया है कि मोहब्बत इस जमीन पर तो क्या जन्नत में भी जिंदा रहती है।

Laila Majnu Real Story In Hindi | लैला मजनू की रियल स्टोरी

क़ैस इब्न अल-मुलव्वा, जिन्हें मजनूं के नाम से भी जाना जाता है, एक कवि थे जो लैला से बेहद प्यार करते थे।Laila Majnu Real Story, लैला एक खूबसूरत लड़की थी, जो एक संपन्न परिवार से ताल्लुक रखती थी। वह लैला के प्रति आसक्त हो गए और अपने गहरे और एकतरफ़ा प्यार के लिए जाने जाते थे। मदरसे में दोनों की मुलाकात हुई और पहली नज़र में ही दोनों एक-दूसरे को दिल दे बैठे। लेकिन उनका प्यार आसान नहीं था, क्योंकि लैला का परिवार उनके रिश्ते के खिलाफ था।

Laila Majnu Real Story

जब लैला के परिवार ने उनके प्रेम के बारे में सुना, तो उन्होंने तुरंत लैला को मजनू से दूर कर दिया। लैला को घर से बाहर निकलने की मनाही हो गई, और मजनू को भी धमकियां दी गईं। लेकिन इन सबके बावजूद, मजनू का प्यार कम नहीं हुआ। वह लैला के बिना नहीं रह सकता था और उसने अपनी पूरी जिंदगी

Laila Majnu Ke Pyar ki suruat | प्रेम की शुरुआत

शुरुआत स्कूल के दिनों से होती है, जब लैला और कैस (मजनू का असली नाम) पहली बार एक-दूसरे से मिलते हैं। लैला की सुंदरता से कैस इतना प्रभावित होता है कि वह उसे पहली ही नजर में दिल दे बैठता है। धीरे-धीरे यह प्रेम गहरा होता गया, और कैस पूरी तरह से लैला का दीवाना हो गया। यही कारण है कि लोग उसे ‘मजनू’ कहने लगे, जिसका मतलब होता है ‘प्रेम में पागल’।

Prem ka the end | प्रेम का अंत

मजनू का प्रेम इतना गहरा था कि उसने अपने जीवन की हर खुशी को त्यागकर सिर्फ लैला के नाम कर दिया। उसने अपनी दीवानगी में सारी दुनिया को भुला दिया और खुद को प्रेम के आंचल में समर्पित कर दिया। वहीं लैला भी अपने पति के साथ खुश नहीं थी |

मजनू को याद करती रहती थी। अंततः, वह समय आया जब दोनों ने प्रेम की खातिर अपने प्राण त्याग दिए। कुछ कथाओं में कहा जाता है कि उनकी मृत्यु के बाद उन्हें एक ही कब्र में दफना दिया गया । जहां आज भी प्रेमी जोड़े उनकी मजार पर आकर अपने प्रेम की मन्नतें मांगते हैं।

Conclusion | निष्कर्ष

लैला-मजनू की कहानी हमें सिखाती है कि सच्चा प्रेम न तो समाज की दीवारों से बंधा होता है । और न ही वह समय की सीमाओं में बंधता है। यह एक ऐसी ताकत है, जो हर बाधा को पार कर सकती है।

लैला और मजनू का प्रेम भले ही समाज की दृष्टि में अधूरा रहा हो। लेकिन उनकी कहानी आज भी प्रेम का प्रतीक मानी जाती है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *